eng vs nz odi 2023: न्यूजीलैंड के ये दो खिलाड़ी बनेंगे विश्व कप 2023 में सभी टीमों के लिए “सरदर्द”

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 5 मैच की वनडे इंटरनेशनल सीरीज खेली जा रही है (eng vs nz odi 2023) और इसका पहला मैच इंग्लैंड के सोफिया गार्डन्स कार्डिफ में खेला गया, और इस मैच में न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ियों ने एक अद्वितीय प्रदर्शन किया था जिसने सभी टीमों के कान खड़े कर दिए। इन दोनों खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले ही वनडे मैच में शतक जड़ दिया और इंग्लैंड को धूल चटा दी विश्व कप के पहले न्यूजीलैंड की इस जीत और उनके खिलाड़ियों का प्रदर्शन उनकी टीम को काफी प्रोत्साहित करेगा।

daryl mitchel , devon convay eng vs nz
daryl mitchel, devon conway photo credit twitter

join our telegram channel for latest cricket update and fantasy tips

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रिकेट वनडे विश्व कप 2019 का फाइनल मैच इन ही दो टीमों के बीच खेला गया था और वो मैच टाई हुआ था, दुर्भाग्यवश न्यूजीलैंड उस मैच में सुपर ओवर में हार गई थी। पर न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को विश्व कप के पहले इस जीत से सबक दिलाया कि वो पिछले विश्व कप जैसी गलतियां अब नहीं करने वाले हैं। हम न्यूजीलैंड की जिन दो खिलाड़ियों ने शतक लगाया उनके बारे में आगे बात करेंगे।

जैसा कि आप सभी जानते हैं, क्रिकेट वनडे विश्व कप 5 अक्टूबर 2023 से भारत में खेला जाएगा और क्रिकेट के इस महाकुंभ में विश्व की शीर्ष 10 टीमें भाग लेंगी, विश्व की तैयारी चल रही है और सभी देशों की टीमें आपसी मेलजोल और क्रिकेट सीरीज के माध्यम से अपनी टीम की तैयारी कर रही हैं, जहां एक ओर एशिया महाद्वीप की टीम इंडिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान एशिया कप 2023 में अपनी टीम की तैयारी कर रही हैं, वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड, न्यूजीलैंड आपसी मैच खेल रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका भी वनडे सीरीज खेल रहे हैं।

england vs new zeeland odi match watch live on fancode

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे सोफिया गार्डन्स कार्डिफ में खेला गया जहां टॉस न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने जीता और बोलिंग करने का फैसला किया जो कि कार्डिफ की पिच रिपोर्ट के हिसाब से बिल्कुल सही था, क्योंकि कार्डिफ में कुल 26 वनडे मैच खेले गए हैं, उसमें से पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 8 मैच जीते हैं और बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने 17 मैच जीते थे, एक मैच टाई हुआ था। इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट खोकर 291 रन बनाए।

इंग्लैंड ने पहले बैटिंग की शुरुआत की और उनकी बैटिंग की शुरुआत भी अच्छी हुई, हैरी ब्रुक्स और डेविड मालन ने बैटिंग की शुरुआत की और पहले विकेट की साझेदारी में 50 से ज्यादा रन बनाए। इसके बाद हैरी ब्रुक्स 25 रन बनाकर लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद इंग्लैंड के महान बल्लेबाज जो रूट बैटिंग करने आए और वे भी मात्र 6 रन बनाकर रचिन रवींद्र के शिकार हो गए। इंग्लैंड की लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन डेविड मालन ने किया, वे 54 रन बनाए, बेन स्टोक्स 52 रन, जोस बटलर 72 रन, लियाम लिविंगस्टोन 52 रन और आंत में डेविड विली ने 21 रन बनाए, कुल मिलाकर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के सामने 291/6 का लक्ष्य दिया।

न्यूजीलैंड की ओर से सबसे सफल गेंदबाज रचिन रवींद्र रहे, उन्होंने 10 ओवर में 48 रन देकर 3 विकेट लिए, इसके अलावा टिम सौथी ने 2 विकेट लिए और 1 विकेट लॉकी फर्ग्यूसन को मिला, मैट हेनरी, काइल जैमिसन और ग्लेन फिलिप्स को विकेट नहीं मिला।

अब बात करते हैं न्यूजीलैंड की बैटिंग की, पिच रिपोर्ट के हिसाब से 291 का लक्ष्य न्यूजीलैंड के लिए ज्यादा बड़ा नहीं था। बैटिंग करने देवन कॉनवे और विल यंग आए और दोनों ने मिलकर अच्छी शुरुआत की, विल यंग ने 29 रन बनाकर आदिल रशीद के शिकार बने। इसके बाद 3 नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हेनरी निकोल्स भी कुछ खास नहीं कर पाए और 26 रन बनाकर डेविड विली की गेंद पर आउट हो गए। जबकि दूसरे छोर पर देवन कॉनवे शांति से बल्लेबाजी करते रहे थे, दूसरे छोर से डैरिल मिट्चेल तबादला बज्जेबाजी करते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों पर हमला बोलते रहे और यह सील-सीला आखिर तक चलता रहा, अंत में इन दोनों बल्लेबाजों ने 45.4 ओवर में नवाद रहते हुए न्यूजीलैंड को जीत दिलादी, जिसमें देवन कॉनवे ने 121 गेंदों में 111 रन बनाए, जिसमें 13 चौके और 1 छक्का था, वहीं दूसरी ओर डैरिल मिट्चेल ने मात्र 91 गेंदों पर नवाद 118 रन ठोक दिए, जिसमें 7 चौके और 7 छक्के शामिल हैं। देवन कॉनवे और डैरिल मिट्चेल की नवाद शातिर ने न केवल इंग्लैंड बल्कि विश्व कप खेलने वाली सभी 9 टीमों के कान खड़े कर दिए, क्योंकि अब तक न्यूजीलैंड को कोई भी विश्व कप जीतने का दाबेदार नहीं मान रहा था, जबकि न्यूजीलैंड आखिरी विश्व कप के फाइनल मैच में खेला था, वो भी इंग्लैंड के ही सामने।

daryl mitchel , devon convay eng vs nz
daryl mitchel, devon conway photo credit twitter

देवन कॉनवे और डैरिल मिट्चेल ये वो दो खिलाड़ी हैं जब भी न्यूजीलैंड की टीम मुश्किल में होती है तो ये दोनों विरोधी टीम के सामने आकर खड़े हो जाते हैं। ये दो खिलाड़ी विश्व कप में सभी टीमों के लिए सबसे बड़े सिरदर्द साबित होंगे।

Shubman Gill: भारतीय क्रिकेट के नए चिराग “बनाएं ऐसे रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना संभव नहीं”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस वनडे सीरीज के पहले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 2 टी20 प्रैक्टिस मैच खेले गए और वो दोनों मैच न्यूजीलैंड ने जीते और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए, उसमें 2 मैच इंग्लैंड ने और 2 मैच न्यूजीलैंड ने जीते, बर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाड़ी और उनकी टीम खेल रही हैं उससे यही लगता है कि विश्व कप जीतने के प्रबल दावेदार में उनका नाम भले ही लोग ले नहीं रहे हैं, पर वो हैं।

Leave a comment